सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने कहा, अगले साल की शुरुआत तक देश में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने कहा, अगले साल की शुरुआत तक देश में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के नए मामले पूरी दुनियाभर में बढ़ रहे हैं। बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन खोजने में जुटे हैं। यही नहीं इस समय सभी के मन में यही सवाल है कि कोरोना की वैक्सीन कब तक आएगी। फिलहाल अभी दुनियाभर में कुछ वैक्सीन हैं जो ट्रायल के तीसरे या चौथे चरण में हैं। इसी बीच बुधवार को पुणे स्थित देश की बड़ी दवा निर्माता सीरम इंस्टीट्यू ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा कि अगर रेगुलेटरी बॉडीज को समय पर मंजूरी मिल जाती हो देश में जनवरी 2021 तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

पढ़ें- इन 5 राज्यों के कारण ही कोरोना के मामलों में आया तेज उछाल, देखें राज्यवार आंकड़े

आपको बता दें कि, सहयोगी अखबार मिंट को दिए इंटरव्यू में अदर पूनावाला ने कहा, भारत और यूनाइटेड किंगडम में परीक्षणों की सफलता और अगर समय पर रेगुलेटरी बॉडीज को मंजूरी मिल जाती है, इसके साथ ही अगर यह प्रतिरोधक और प्रभावी साबित होती है तो हम ये उम्मीद कर सकते हैं कि भारत में अगले साल जनवरी तक वैक्सीन उपलब्ध रहेगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ब्रिटिश-स्वीडिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनिका के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन को बनाने पर काम कर रही है। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है और इस वक्त देश में दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से इसे कम और मध्य आय वाले देशों के लिए तैयार की जा रही है। पूनावाला ने कहा कि बिना किसी सुरक्षा चिंता के भारत और दुनियाभर के लोगों में हजारों लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसके लंबे समय के प्रभाव के बारे में जानने के लिए दो-तीन साल का समय लग जाएगा।

ब्रिटिश मेडिकल पत्रिका द लांसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, संभावित कोरोना वैक्सीन ने 18 से 55 आयुवर्ग वाले लोगों दोहरी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा की। एस्ट्रेजेनिका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा कि दो खुराक वैक्सीन ने शानदार प्रदर्शन किया है जबकि एक खुराक सिर्फ परीक्षणों के दौरान दी जा रही है। दुनिया की सबसे बड़ी दवा निर्मात कंपनी के सीईओ ने कहा कि सरकार के साथ वैक्सीन की कीमत को लेकर दवा उत्पादक कंपनी से बातचीत चल रही है और उन्होंने आश्वस्त किया कि इसे उचित मूल्य पर उपलब्ध कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

वैज्ञानिकों ने तैयार की कोरोना की वैक्सीन, कम डोज में देती है गजब की इम्‍यूनिटी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।